बुधवार, 29 जनवरी 2014

DCW अध्‍यक्ष के लिए मैत्रेयी पुष्‍पा का नाम!


नई दिल्ली। 
दिल्ली सरकार ने प्रख्यात उपन्यासकार मैत्रेयी पुष्पा का नाम दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की नयी प्रमुख के लिये उपराज्यपाल नजीब जंग के पास भेजा है। एक सरकारी अधिकारी ने बुधवार को कहा कि डीसीडब्ल्यू के अध्यक्ष पद पर किसी गैर राजनीतिक और जानीमानी हस्ती को नियुक्त करने के अपने वायदे के तहत सरकार ने मैत्रेयी पुष्पा का नाम उपराज्यपाल के पास भेजा है। यह सुझाव आम आदमी पार्टी (आप) सरकार द्वारा डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष बरखा सिंह पर अपने पद का राजनीतिकरण  करने के आरोप के परिप्रेक्ष्य में आया है। आप ने उस रात के छापे की घटना को लेकर यह आरोप लगाया था जिसमें कानून मंत्री सोमनाथ भारती शामिल थे।
69 वर्षीय पुष्पा हिंदी उपन्यासकार हैं जिन्होंने दस उपन्यास और सात लघुकथा संग्रह लिखे हैं। उनकी कतियों में चाक  अल्मा कबूतरी, झूला नट और एक आत्मजीवनी कस्तूरी कुंडली बसे  शामिल हैं।
उनकी अधिकृत वैबसाइट के अनुसार वे महिलाओं से जुड़े सामयिक मुद्दों पर अखबारों में लिखती हैं और अपने बेबाक विचारों के लिये जानी जाती हैं। पुष्पा का जन्म अलीगढ जिले के सिर्कुरा गांव में हुआ था। उनका बचपन झांसी के पास बुंदेलखडं में खिल्ली नामक गांव में बीता और उन्होंने झांसी के बुंदेलखंड कालेज से स्नातोकोत्तर की डिग्री ली।
इससे पहले दक्षिण दिल्ली में कुछ अफ्रीकी महिलाओं के खिलाफ छापेमारी के लिये डीसीडब्ल्यू ने भारती को तलब किया था । भारती को 24 जनवरी को पेश होना था लेकिन उनकी जगह उन्होंने अपना वकील भेजा। -एजेंसी