रविवार, 16 जून 2019

एक बेटी थी सोनोरा जिसके कैंपेन ने शुरू कराया Father’s Day

सोनोरा ने Fathers Day मनाने की ठान ली थी, इसके लिए यूएस तक में कैंपेन किया. इस तरह 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया.
बात 1909 की है. सोनोरा लुईस स्मार्ट डॉड (Sonora Louise Smart Dodd) नाम की 16 साल की लड़की ने Father’s Day मनाने की शुरुआत की. दरअसल, जब वो 16 साल की थी तब उसकी मां उसे और उसके पांच छोटे भाइयों को छोड़कर चली गईं.
सोनोरा और भाइयों की जिम्मेदारी उसके पिता पर आ गई. एक दिन 1909 में वह मदर्स डे (Mother’s Day) बारे में सुन रही थी, तभी उसे महसूस हुआ कि ऐसा एक दिन पिता के नाम भी होना चाहिए.
सोनोरा ने फादर्स डे (Father’s Day) मनाने के लिए एक याचिका दायर की. उसमें सोनोरा ने कहा कि उसके पिता का जन्मदिन जून में आता है इसलिए वो जून में ही फादर्स डे मनाना चाहती है. इस याचिका के लिए दो हस्ताक्षरों की जरुरत थी. इस वजह से उसने आस-पास मौजूद चर्च के सदस्यों को भी मनाया.
लेकिन फादर्स डे मनाने की मंजूरी नहीं मिली. लेकिन सोनोरा ने फादर्स डे (Fathers Day) मनाने की ठान ली थी, इसके लिए यूएस तक में कैंपेन किया. इस तरह 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया.
Father’s Day 2019: पापा को प्यार जताने के लिए पूरी जिंदगी कम है. बावजूद इसके हर साल जून के तीसरे संडे को फादर्ड डे (Father’s Day) मनाया जाता है. ये दिन खास पापा को अपना प्यार दिखाने और उन्हें स्पेशल महसूस कराने का होता है. गिफ्ट्स, केक और मिठाइयों के साथ इस दिन उन्हें खास फादर्स डे के मैसेजेस (Father’s Day Messages) भी भेजे जाते हैं. इन सबके अलावा आप अपने पापा के लिए एक काम और कर सकते हैं और वो है अपने व्हाट्सएप और फेसबुक पर फादर्स डे के स्टेटस (Father’s Day Status) लगाएं.
वहीं, मदर्स डे 1914 में बतौर नेशनल हॉलिडे मनाया जाने लगा था लेकिन 1972 तक फादर्स डे को राष्ट्रीय अवकाश घोषित नहीं किया गया था. आगे सालों में प्रेज़िडेंट वुड्रो विल्सन, कैल्विन कॉलिज और लिंडन बी जॉनसन सभी ने पिता के समर्पित इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने के बारे में लिखा. आखिरकार साल 1970 में, राष्ट्रपति रिचर्ड दस्तखत कर अपनी रज़ामंदी दी.

Who was Sonora Louise Smart Dodd?

Dodd, born in 1882, was the daughter of American Civil War veteran William Jackson Smart. She was 16 years old when her mother died in childbirth with her sixth child.
Following her mother’s death, Dodd helped her father raise her younger brothers. She held her father in high esteem and was motivated by the newly recognised Mother’s Day to fight for the recognition of fatherhood.
धीरे-धीरे फादर्स डे मनाने का ट्रेंड पूरी दुनिया में फैला. अब हर घर में हर फादर्स डे बहुत ही प्यार के साथ मनाया जाता है.
-Legend News

9 टिप्‍पणियां:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा कल सोमवार (17-06-2019) को "पितृत्व की छाँव" (चर्चा अंक- 3369) (चर्चा अंक- 3362) पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    पिता दिवस की
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत ही अच्छी जानकारी के साथ सुन्दर लेख
    सादर

    जवाब देंहटाएं
  3. पितृ दिवस पर सार्थक जानकारी देता हुआ आलेख, सोनोरा लुईस वाकई बहुत स्मार्ट थी. उसकी पुण्य स्मृति को नमन !

    जवाब देंहटाएं
  4. जानकारी के साथ सुन्दर लेख बहुत दिनों बाद आना हुआ ब्लॉग पर प्रणाम स्वीकार करें

    जवाब देंहटाएं