सोमवार, 10 मार्च 2014

लखनऊ : अब इमामबाड़ा में भी ड्रेस कोड

लखनऊ। 
लखनऊ के विश्वप्रसिद्घ और ऐतिहासिक इमामबाड़े की सैर के लिए अब महिलाओं को सिर ढक कर ही जाना होगा. इमामबाड़ा प्रशासन ने महिलाओं के लिए ड्रेस कोड पर मोहर लगाते हुए सिर ढक कर प्रवेश करने की शिया समुदाय की मांग को मान लिया है. शिया समुदाय की ओर से दो साल पहले उठी इस मांग पर पिछले दिनों हुसैनी टाइगर्स के कार्यकर्ताओं द्वारा तेज हुई कवायद के बाद रविवार को हुसैनबाद ट्रस्ट के सचिव एडीएम पश्चिम एचपी शाही ने इस पर अपनी मोहर लगा दी. एडीएम ने बताया कि बड़ा इमामबाड़ा धार्मिक स्थल है और शिया समुदाय की आस्था का केंद्र है. इसलिए शिया समुदाय की मांग के मुताबिक महिलाओं के लिए ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है.
महिला सैलानी इमामबाड़े में अब बिना सिर ढके प्रवेश नहीं करेंगी. इसके लिए टिकट काउंटर के साथ ही दुपट्टा देने के लिए भी काउंटर बनाया जाएगा, जहां महिलाओं को सिर ढकने के लिए दुपट्टा मुहैया कराया जाएगा. जिन महिलाओं के पास दुपट्टा होगा, उन्हें इमामबाड़े में प्रवेश के दौरान सिर ढकने को कहा जाएगा.
दूसरी ओर, शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा कि देर से ही सही धार्मिक स्थल के अदब को लेकर प्रशासन ने सही कदम उठाया है. हुसैनी टाइगर्स के अध्यक्ष शमील शम्सी ने महिलाओं के सिर ढक कर प्रवेश की मांग को माने जाने पर खुशी जताते हुए मांग पूरी करने पर प्रशासन का आभार जताया.