मंगलवार, 14 जून 2016

यूज…मिसयूज की सीमाओं को लांघ आज ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #MissYouSattu!








कभी कभी कायदे कानूनों से घि‍री रूटीन लाइफ से हटकर कुछ हास्यास्पद घटना सामने आए तो इसे तराजू लेकर तोलने नहीं बैठ जाना चाहिए बल्कि इसका पूरा आनंद लेना चाहिए। आज माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter ने हमें ये मौका दिया #MissYouSattu! क माध्यम से।
आज सुबह से ही एक अजीब सा हैशटैग ट्रेंड कर रहा था #MissYouSattu! जीहां , ये सत्तू … कोई वो गरमियों वाला ब्रेकफास्टी सत्तू नहीं था जिसे दादी-नानी चीनी, पानी के साथ और कभी कभी नीबू और नमक के साथ घोलकर पीने को दे देती थीं ताकि गरमी भी शांत हो और भरपूर पौष्टिकता भी मिल जाए। ये सत्तू तो भारत का ऐसा पहला कुत्ता बन गया है जो मरने के बाद आज ट्विटर पर ट्रेंड #MissYouSattu! के हैशटैग के साथ ट्रेंड करता रहा और डिजीटल- सोशल माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर इतिहास बनाता हुआ अमर हो गया। बहुत हैरान थी मैं जब ट्विटर लॉगइन करते ही एक अजीब से फनी हैशटैग पर नजर पड़ी जो किसी सत्तू को मिस कर रहा था। बात अजीब सी इसलिए लग रही थी कि मेरी जानकारी में आई खबरों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में ऐसा कोई भी कुत्ता नहीं मरा था जिसका नाम सत्त्तू हो । थोड़ा और आगे बढ़ने पर देखा कि #MissYouSattu! ट्रॉलिंग में सबसे ऊपर आता जा रहा है और इस तरह सत्तू को आख‍िर खोज निकाला गया।
दरअसल ह्यूमर के लिए चलाया गया हैशटैग था #MissYouSattu! क्योंकि अपने यहां फिल्म से लेकर राजनीति और सामाजिक जगत में भी कुत्ता अपनी न सिर्फ स्वामीभक्ति से अलग और स्पेशल हैसियत रखता है बल्कि कभी मजाक का पात्र बनकर तो कभी गुस्से का वायस बनकर अपने नाम को रोशन बनाए हुए है । वजह चाहे ढेर सारी रहीं मगर ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #MissYouSattu! जिसे हर किसी ने अपने अपने हिसाब से अपने अपने सत्तू को गढ़ा, और व्यंग्य का हैशटैग बन गया सत्तू।
ज़रा बानगी देख‍िए कि सत्तू को किस किसने किस तरह से अपने लिए ट्रेंडिंग हैशटैग बनाया।
kancha bahu ने कहा-
“Who let the dog out” me jo kutta bhoka tha wo hamara #Sattu hi tha #MissYouSattu
Ahmar Khan ‏@imahmarने कहा-
सत्तू की मौत का कारन धर्मेन्द्र जी है हर बार सत्तू का खून पि जाते थे खून की कमी से मर गया बेचारा सत्तू #MissYouSattu
Lalu prasad Yadav ‏@Thakur_sholay ने लिखा
Last time, Sattu spotted on Azam’s buffalo #MissYouSattu
Kachra Peti ‏@kachra_peti ने लिखा
Sattu Jayanti per Dharmendra bhi hue gamgeen,apna khoon dekar ki thi Sattu ko bachane ki koshish. #MissYouSattu
nin ‏@NautankiNinja ने लिखा
Sattu’s friend interacting with the media at the press conference. #MissYouSattu
Ahmar Khan ‏@imahmar ने लिखा
Pappu is always playing with the emotions of sattu #MissYouSattu
अजय मोहन ने लिखा- भारत का पहला कुत्ता जो मरने के बाद हुआ ट्विटर पर ट्रेंड #MissYouSattu
Khushi #उड़ती दिल्ली ‏@khushi2434 ने लिखा
सत्तू हमे छोड़ के चला गया और मोदी जी ने अफ़सोस भी नहीं जताया 😢 Modi should Resign #MissYouSattu
Bobby Deol ‏@thebobbydeoll ने लिखा
Sattu last seen with kitty in Goa #MissYouSattu
Yashwant Deshmukh Verified account ‏@YRDeshmukh ने लिखा
#MissYouSattu मंत्री जी के गाँव में बिजली लाने के वादे से सबसे ज़्यादा तुम खुश हुए थे. बिजली तो आई नहीं पर खंभे ज़रूर तुम्हारे काम आए…
Yashwant Deshmukh Verified account ‏@YRDeshmukh ने लिखा
#MissYouSattu तुमने कभी भी बीफ और पोर्क के नाम पर किसी भी किस्म का भेदभाव नहीं किया. जो भी ऊपर वाले ने दिया; प्यार से मिल-बाँट के खाया.
ɹәәɥp ʇdɐɔ ‏@CaptDheer ने लिखा
पाकिस्तान के क्रिकेटर-नेता इमरान ख़ान ने जताया सत्तू की मौत पर खेद, बोले हर पाकिस्तानी नागरिक है सत्तू। #MissYouSattu
बहरहाल #MissYouSattu! हैशटैग पर क्लिक कीजिए और ये मुगालता दिमाग से निकाल दीजिए ये सत्‍तू खाने वाला है। नहीं, ये तो भौंकने वाला है!!! सच में से भौंकने वाला था! क्‍योंकि अब तो ये सत्‍तू मर चुका है और ट्विटर पर लोग उसे श्रद्धांजलि दे रहे हैं।
वैसे जिस प्रकार लोग ट्विटर पर सत्‍तू को श्रद्धांजलि देने के बहाने मजे ले रहे हैं, उससे भले ही सत्‍तू की आत्‍मा को दु:ख पहुंच रहा हो, लेकिन सच पूछिए तो आज सत्‍तू अमर हो गया। सत्‍तू नाम का यह कुत्‍ता भारत का ऐसा पहला कुत्‍ता है, जो मरने के बाद ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा है।

- अलकनंदा सिंह