रविवार, 21 जुलाई 2024

मरियम-वेबस्टर डिक्शनरी में नए शब्दों के साथ स्लैंग भी शामिल, आइये जाने इनका अर्थ


 मरियम-वेबस्टर ने नए संस्करण में जीवन के सभी क्षेत्रों से अविश्वसनीय 690 शब्द जोड़े हैं. थर्स्ट ट्रैप, शेफ्स किस, ग्रैमेबल और बीस्ट मोड जैसे कई नए शब्द शब्दकोश में शामिल किए गए हैं. साथ ही डोगो, रिज, गोटेड, बुसिन और सिम्प जैसे अन्य स्लैंग भी शामिल किए गए हैं. आइए इन नए शब्दों का मतलब जानते हैं.

मरियम-वेबस्टर के बड़े संपादक पीटर सोकोलोव्स्की ने कहा कि हम शब्दों के इस नए बैच से बहुत उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि उन्हें पढ़ने में उतनी ही संतुष्टि होगी, जितनी हमें उन्हें परिभाषित करने से मिली थी. शब्दकोश में कई नए शब्द शामिल किए गए हैं, जैसे कि थर्स्ट ट्रैप, शेफ्स किस, ग्रैमेबल और बीस्ट मोड. अन्य कठबोली शब्द जैसे डोगो, रिज, गोटेड, बुसिन और सिम्प भी जोड़े गए.

क्या है गर्लबॉस?

डिक्शनरी में गर्लबॉस को केवल एक महत्वाकांक्षी और सफल महिला (विशेषकर एक व्यवसायी या उद्यमी) के रूप में परिभाषित किया गया है. वहीं प्यास का जाल एक और शब्द है, जिसका अर्थ है तुरंत ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करना. बीस्ट मोड, जिसका अर्थ है किसी व्यक्ति (जैसे कि एक एथलीट) द्वारा क्षण भर के लिए अपनाई गई अत्यधिक आक्रामक या ऊर्जावान शैली या तरीका को भी शामिल किया गया था.

क्या है डोगा का मतलब?

मरियम-वेबस्टर ने इसे सामान्य संज्ञा के रूप में औपचारिक रूप दिया, जिसका अर्थ है कि युवा लोग, खासकर जब उन्हें अनुभवहीन, अनुभवहीन, आदि माना जाता है. अंत में, बना-बनाया शब्द क्रॉमुलेंट, जिसका उपयोग “स्वीकार्य” या “संतोषजनक” चीजों का वर्णन करने के लिए किया जाता है को भी जोड़ा गया हैं. यह पहली बार नहीं है कि सिम्पसन्स से संबंधित शब्द किसी शब्दकोश में आया है. मरियम-वेबस्टर ने 2018 में एम्बिजेन को शामिल किया था.

ये है जुज का मतलब

शब्दकोष में भोजन से संबंधित शब्द भी शामिल हैं जैसे जुज जिसका अर्थ है एक छोटा सा सुधार, समायोजन या परिवर्धन, जो किसी चीज के समग्र रूप, स्वाद आदि को पूरा करता है. टीएफडब्ल्यू (वह एहसास जब), एनजीएल (झूठ नहीं बोलूंगा) और टीटीवाईएल (बाद में आपसे बात करेंगे) जैसे शब्द भी शामिल किए गए हैं.


1 टिप्पणी: